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ग्राहक को आकर्षित करने के उपाय जो व्यापार में उन्नति लाये

ग्राहक को आकर्षित करने के उपाय जो व्यापार में उन्नति लाये - आज जानते हैं कुछ बिक्री प्रक्रिया को जिनको अपनाकर हम अपने छोटे से वयवसाय को चमका सकते है मतलब आगे बढ़ा सकते हैं| आज कल व्यवसाय के प्रकार का भी उल्लेख करना जरुरी है, पहले व्यवसाय सिर्फ ऑफलाइन हुआ करते थे लिकिन आज ये ऑनलाइन भी हो गयी है| 

सबसे जरुरी बात, छोटे वयवसाय धारको को ऑनलाइन तथा ऑफलाइन प्रक्रिया की भी पूरी जानकारी होनी चाहिए| ये बिक्री को बढ़ाने में बहुत सहायक सिद्ध होगी और ग्रामीण छेत्र के व्यवसाय को भी आकर्षित करेगी| 

कभी कभी ऐसा भी होगा की लोग आपके व्यवसाय करने के तरीके और उत्पाद को ही ख़राब कहने से नहीं हिचकेंगे, लेकिन आप इस प्रश्न का उत्तर भी जान ले प्रश्नं है दुनिया का सबसे अच्छा बिज़नस कौन सा है, तो उत्त्तर है वही जिसमे आपकी पूर्ण रूचि हो और आप मन से उस काम को करे| ये नहीं की जो ट्रेंड बाज़ार में चल रहा है उसी को अपना ले|


ग्राहक को आकर्षित करने के उपाय
ग्राहक को आकर्षित करने के उपाय जो व्यापार में उन्नति लाये


आज हम जानेगे की कैसे हम लघु और स्टार्टअप वयवसाय के विक्रय प्रकिया को अपने अनुकूल और आय वर्धक बना सकते हैं|

एक विक्रेता को सभी तरह की विक्री प्रक्रिया का अनुभव होना चाहिय और उसमे उपयोग होने वाले उपकरणों के व्यावसायिक उपयोग और उपयोगिता की भी जानकारी होनी चाहिए| 

तभी वो नए वयवसाय में न्यूनतम इनपुट डाल कर अधिकतम लाभ कमा सकता है| अगर उनके पास उस तरह के उपकरण पहले से हैं तो उसमे होने वाले अपडेट के बारे में कंपनी से जानकारी लेने की भी समय समय पर जरुरत है|

बेस्ट सेलिंग प्रोसेस आपके छोटे से वयवसाय की बढ़ोतरी में अहम् भूमिका निभा सकता है| जैसे आप को इन बातो पर काम करना होगा - प्री-सेल्स तैयारी, सेल्स प्रेजेंटेशन, प्री-अप्प्रोच आदि| 

एक बिक्री एजेंट सर्वप्रथम प्राथमिकता का दृष्टिकोण रखता है| क्योकि विक्रीकर्ता को ग्राहक की प्राथमिकता के बारे में पूरी जानकारी होनी जरुरी है तभी तो वो ग्राहक के आवश्यकता के हिसाब से अपने प्रोडक्ट को सेल करने का सेटअप तेयार कर सकता है|

निचे कुछ दृष्टिकोण का जिक्र किया गया है जो बिक्री को बढाने में सहायक होंगी|

1) प्री-सेल्स तैयारी - लघु वयवसाय के उत्पाद को बेचने के लिए हमें पहले से तेयारी रखनी होगी| आपको ग्राहकों के वयवहार और जरूरतों को समझना होगा| आपकी तेयारी में उनके समस्या का समाधान निहित होना चाहिए| 

आपको उनकी मांग पर विचार कर के एक सर्वसम्मत राय उनके हितो का ध्यान रखना होगो| इसके लिए आपको उत्पाद के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए और उसके USP के बारे में जानकारी के साथ उससे ग्राहक को होने वाले लाभ और अन्य विवरण को भी साझा करना होगा| 

अगर आप ग्राहक के असंतुष्टि और समाधान के अंतर को पाटने में कामयाब हो गए तो आप प्रोडक्ट सेल भी कर देंगे| अगर ग्राहक संतुष्ट हो गया तो आगे भी आप से सेवा लेगा और आपकी बातो से आसानी से संतुष्ट हो जायेगा| 

2) प्रोस्पेक्टिंग कस्टमर - अगर आप किसी कस्टमर को अपना प्रोडक्ट सेल करना चाहते है तो आपको उन सम्भावानावो को तलाशना होगा, जहाँ किसी को आपके प्रोडक्ट की जरुरत है, लेकिन वो आपके या आपके प्रोडक्ट के बारे में नहीं जनता| संभावित ग्राहक तलाशने में ऑनलाइन ऑफलाइन सेवावो के सर्वे रिपोर्ट भी सहायक हो सकते हैं| 

इसके लिए आप फोन निर्देशिका आदि का उपयोग भी कर सकते हैं| संभावित ग्राहकों को खोजने में आपकी व्यापक सोंच और दृष्टिकोण सहायता कर सकती है| यहाँ आपको विश्लेषण कर के उन ग्राहकों का चयन करना होगा, जिन्हें आपके उत्पाद की आवश्यकता है और जो उसे लेने में सक्षम हो|

इस तरह के संभावित ग्राहकों को खोजने में आपके वर्तमान ग्राहक भी सहयोग कर सकते हैं और रेफरल के तौर पर उन्हें आपके प्रोडक्ट और ग्राहक सेवा की विशेषता बता कर जुड़ने का आग्रह कर सकते हैं| 

3) प्री-एप्रोच - इस के द्वारा आप ग्राहक के जरूरतों के बारे में जान सकते हैं जैसे - आप उनकी समस्या, प्राथमिकता, आदत, उनके सवभाव और पसंद को समझ सकते हैं| 

कुछ ग्राहक की प्रथमिकताये अलग होती हैं प्री-अप्प्रोच के तहत आप उनसे पर्सनली मिलकर और उन्हें कन्विंस कर के अपने प्रोडक्ट के लिए उन्हें अपना एक प्रोस्पेक्टिंग क्लाइंट बना सकते हैं| 

इसमें आपके पुराने ग्राहक आपकी अच्छी सेवा के गारंटर हो सकते हैं| इस तरह के ग्राहकों को आपकी सेवाए जरुर पसंद आएँगी अगर आप उनकी जरूरतों को जल्द से जल्द पूरा करा दे, आपका सेल्स प्रेजेंटेशन यहाँ आपको और लोगो से जुड़ने और प्रोडक्ट सेल करने के लिए एक रेफरेल देगा और आपके सेलिंग की शक्ति को बढायेगा|  

4) एप्रोच - एक सही एप्रोच भी आपके सेल को बढाने में सहायक सिद्ध हो सकता हैं| अगर आप कस्टमर से मिलने के बाद उसके अटेंशन को अपनी और खीचने में कामयाब हो जाये तो| 

सबसे पहले आपको कस्टमर के सामने अपना परिचय देना होगा और उन्हें ये बताना होगा की कैसे आप उनकी हेल्प या मदद कर सकते हैं, मतलब यहाँ आपको अपने व्यवसाय का परिचय, व्यवसाय की प्रकृति एवं उद्देश्य, व्यवसाय लिस्ट देना होगा, जिसमे आपका वयवसाय की विशेषताए भी समाहित होनी चाहिए| 

उन बातो के दौरान आप अपने प्रोडक्ट के बारे में भी बता सकते हैं और उस उत्पाद यानि प्रोडक्ट के लाभ को परिभाषित कर सकते हैं| हाँ ये आपको ध्यान रखना होगा की वो उत्पाद कस्टमर के माप दंड के हिसाब से सही हो और कोई ऐसी बात निकल कर सामने न आये जो उनके संज्ञान में नहीं हो| 

कस्टमर से मिलने के समय आप अपना बिज़नस कार्ड जरुर उनको दे जिससे वो आप के कांटेक्ट में रहे| बिज़नस कार्ड में दिए हुये कांटेक्ट नंबर पर कॉल रिसीव भी होना चाहिए| क्योकि कस्टमर आपसे अपेक्षा रखता है की आप उसको उत्पाद खरीदने की सही सलाह देंगे|

आपका अच्छा व्यवहार आपके लिए नए कस्टमर तलाशने में सहायक सिद्ध होगा और पुराने ग्राहक आपका नाम दूसरो को रेफेरल के तौर पर प्रेषित करेंगे| जो आपके लिए एक निष्ठावान ग्राहक के ग्रुप बनाने में बहुत बड़ा रोल निभाएगा| एक काम आप और भी कर सकते हैं जब भी आप नए या पुराने ग्राहक से मिले आप उनको अपने उत्पाद का सैंपल जरुर दीजिये जिससे वे उस प्रोडक्ट की गुणवक्ता को समझ सके और ये जान पाए की वो उत्पाद उनके लिए कितना महत्वपूर्ण है| 

ये स्टेप ग्राहक के दिमाग में एक ऐसा प्रभाव छोड़ेगा जो उसे हमेशा आप से जुड़े रहने के लिए बाध्य करेगा| 

5) सेल्स प्रेजेंटेशन - इसमें आपको उत्पाद को कैसे ग्राहक के समक्ष रखा जाये, इसका निर्धारण किया जा सकता है| आप जितने अच्छे तरीके से उत्पाद को ग्राहक के समक्ष रखेंगे उतना ही उत्पाद के क्वालिटी को लेकर ग्राहक संतुष्ट होगा| जैसे - पकेजिंग, प्रोफेशनल लुक आदि| 

ये तरीके आप आजमा के देखे जरुर फायदा होगा और ग्राहक को आकर्षित करने के उपाय जो व्यापार में उन्नति लाये शब्द को चरितार्थ करेगा |

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