भारतीय रेलवे से कैसे पता करे की Ticket Confirm Hai Ki Nahi

भारतीय रेलवे सबसे बड़ा नेटवर्क है। लोग ट्रेन में सुरक्षित यात्रा करते हैं। वे छुट्टी पर यात्रा का आनंद लेते हैं। लंबी यात्रा के लिए ट्रेन सबसे अच्छी सुविधा है। भारतीय रेलवे पीएनआर और रनिंग स्थिति की नवीनतम जानकारी के बारे में जानने के लिए रेलवे विभाग ने ऐप प्रदान किया है।

जो ये बताता है की भारतीय रेलवे से कैसे पता करे की Ticket Confirm Hai Ki Nahi’. इनके द्वारा आप वेटिंग टिकट के नियम, रेलवे रिजर्वेशन टिकट की पूरी जानकारी तुरंत ले सकते हैं |

रेलवे मिनिस्ट्री ने umid नाम का ऐप और वेबसाइट भी यात्रियों की सुविधा के लिए बनाया है | ये ऐप IRCTC Tourism से लोगो को जोड़ने के लिए और Bharat Darshan करने वालो के लिए बनाया गया है| आप इसके द्वारा सभी तरह की irctctourism और irctc package और irctc tours के बारे में विस्तार से जान सकते हैं| अगर किसी की नयी शादी हुयी है तो तो भी अपने जीवन के कुछ पल को यादगार बनाने के लिए irctc honeymoon package की भी जानकारी ले कर इस्तेमाल कर सकता है|

भारतीय रेल प्रणाली रेलवे मंत्रालय द्वारा संचालित होती है। जैसा कि आप जानते हैं कि अतीत में इंजन के कई डिब्बों को खींचने के लिए एस्टीम इंजन काम कर रहा था, कुछ समय बाद स्टीम इंजन डीजल इंजनों में परिवर्तित हो गया और खींचने की शक्ति में सुधार हुआ।


Ticket Confirm Hai Ki Nahi, रेलवे रिजर्वेशन टिकट
भारतीय रेलवे से कैसे पता करे की Ticket Confirm Hai Ki Nahi

अब रेलवे ने इलेक्ट्रिक इंजन पेश किया है और उसका उपयोग भी शुरू कर दिया है | यह पिछले वाले की तुलना में अधिक शक्तिशाली है। तो, आप कह सकते हैं कि रेलवे में दिन-प्रतिदिन सुधार हो रहा है।

रेलवे का पर्यटन उद्योग में भूमिका (Tourism importance)

भारतीय पर्यटन दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है और इन उद्योग के विकास में रेलवे और उसमे यात्रा कर रहे यात्रीयो का बहुत योगदान है। दरअसल, रेलवे से बड़ी संख्या में लोग यात्रा करते हैं। यहाँ पर गाइड द्वारा उन्हें विभिन्न स्थानों की जानकारी दी जाती है जो रोजगार के साथ रेलवे की भूमिका को भी महत्वा प्रदान करती है |

भारतीय रेलवे का नेटवर्क क्षेत्र विश्व (world largest railway network) में एक स्थान रखता है और भारत के दूरस्थ क्षेत्र को कवर करता है। इसलिए, यात्रियों को रेलवे के साथ यात्रा करना आसान लगता है |

भारत में रेलवे का इतिहास (indian railway history in hindi language)

8 मई 1845 को रेल परिवहन की स्थापना हुई। भारतीय रेलवे का मुख्यालय नई दिल्ली, भारत में है।

रेलवे का स्वमित्वा भारत सरकार के पास है । रेलवे के पास 17 ज़ोन हैं जिनकी रूट लंबाई 67,368 किलोमीटर है। भारतीय रेलवे की अध्यक्षता रेलवे बोर्ड के सात सदस्यों द्वारा की जाती है |

ट्रेन लोकेशन ऐप (Best app for train status)

गर्मियों की छुट्टी थी और मेरे पिता ने मुझे दिल्ली बुलाया। मैं बहुत खुश हुआ और यात्रा के बारे में सोचने लगा | दरअसल, मैं पटना से जाना चाहता था और दिल्ली देखना चाहता था। मुझे पता था की दिल्ली में बहुत से ऐतिहासिक स्मारक हैं |

सुबह-सुबह मैंने स्लीपर कोच में टिकट बुक किया। लेकिन मुझे टिकट काउंटर से वेटिंग टिकट मिल गया। रात को मेरे ट्रेन का समय था । इसलिए, मुझे यकीन था कि मेरा टिकट समय पर कन्फर्म हो जाएगा।

पूरे दिन मैंने पूछताछ विंडो पर स्थिति के बारे में जानकारी ली, लेकिन उन्होंने टिकट की स्थिति के बारे में वर्तमान जानकारी प्रदान नहीं की है। टिकट की पुष्टि पर तत्काल और सटीक जानकारी प्राप्त करने के लिए ऐप्स की आवश्यकता हुई ।

where is my train app for pc, best app, ticket confirm hai ki nahi
                      Best App For Train Location (where is my train app for PC)


इसलिए, मैंने स्मार्ट-फोन के लिए कुछ अच्छे ऐप चुने। इसके अलावा पीएनआर स्टेटस, टिकट कन्फर्मेशन, ट्रेन इंफॉर्मेशन और इंक्वायरी स्टेटस मुफ्त देने के लिए कुछ साइटें भी बहुत उपयोगी हैं। मैंने अपने मोबाइल पर इन साइटस को बुकमार्क कर लिया है और मांगे गए विवरणों को साझा किया है।

टिकट की पुष्टि मिलने के बाद मैंने अपनी यात्रा शुरू की। मेरे डिब्बे में बहुत सारे यात्री थे।

उनमें से कुछ अखबार पढ़ रहे थे और कुछ बातचीत में लगे थे। इसी बीच टिकट चेकर ने आकर टिकट चेक किया और उन लोगों पर जुर्माना लगाया, जिन्होंने टिकट नहीं लिया था। समय बीतने के साथ ही अगली सुबह, मैं दिल्ली में था।

मेरी यात्रा बहुत ही शांत और ऊर्जावान थी, लेकिन यह केवल रेलवे इंक्वायरी एप्स द्वारा टिकट  कन्फर्मेशन की सही जानकारी प्राप्त करने के कारण संभव हो सका था । इसलिए, हर यात्री को समय पर सही जानकारी लेने के लिए अपने स्मार्टफ़ोन में अच्छे रेलवे सूचना एप्लिकेशन इंस्टॉल करना चाहिए ।

ट्रेन इंक्वायरी ऐप (train inquiry app)


1) व्हेयर इज़ माई ट्रेन - यह एक बहुत ही अनोखी ऐप है। यह इंटरनेट या जीपीएस की मदद के बिना भारतीय रेलवे से लाइव ट्रेन की जानकारी और दूसरे अप-टू-डेट प्रदान करती है ।

यह ऐप एक अनूठी सुविधा देता है जैसे - सीट की उपलब्धता, पीएनआर स्थिति, ट्रैकिंग, आदि। कुल मिलाकर यह आपके लिए अच्छा है। उपयोगकर्ताओं द्वारा दी गई रेटिंग 4.7 है और इस ऐप को 934752 लोगों ने डाउनलोड किया है।

2) IXIGO ट्रैवल ऐप - यह एक आधिकारिक IRCTC पार्टनर ऐप है। आप ट्रेन टिकट, ट्रेन की पूछताछ, पीएनआर स्थिति, लाइव ट्रेन रनिंग स्थिति की बुकिंग के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

एक और विशेषताएं हैं - यह ऐप आपको एक क्लिक से ट्रेन, फ्लाइट, होटल बुक करने में मदद करता है। रेटिंग 4.5 स्टार है और 603000 उपयोगकर्ताओं ने इसे डाउनलोड किया है।

3) रेल यत्री - आप पीएनआर स्टेटस, लाइव ट्रेन स्टेटस और रेलवे पूछताछ के बारे में जानने के लिए इस ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

यह आपके टिकट बुकिंग की पुष्टि, सीट की उपलब्धता, स्टेशन के बीच ट्रेन, ट्रेन में भोजन की उप्लब्ध होने की जानकारी देता है | इस ऐप की रेटिंग 4.4 है । इस ऐप को लगभग 265000 लोगों ने डाउनलोड किया।

पीएनआर स्थिति, ट्रेन पूछताछ के बारे में जानने के लिए सर्वश्रेष्ठ साइटें (PNR status website)

1) इंडिया रेल इन्फो - आपको इस साइट पर अपने फेसबुक अकाउंट के माध्यम से लॉग इन करना होगा या इसमें पंजीकरण करना होगा। यह भारतीय ट्रेन सभी जानकारी को उपलब्ध कराने में सक्षम है।

यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म टाइमलाइन, ट्रिप, पोल, पिक, ब्लॉग से लैस है। आप ब्लॉग कॉलम में अपने यात्रा के अनुभव को लिख कर साझा भी कर सकते हैं।

2) CRIS - यह राष्ट्रीय रेल पूछताछ प्रणाली है। आप भारतीय रेल के बारे में किसी भी जानकारी का आकलन कर सकते हैं, बिना लॉगिन या पंजीकरण के। यह वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को प्रामाणिक जानकारी भी प्रदान करता है।

3) एनडीटीवी लाइव ट्रेन की स्थिति - मैं इस प्लेटफॉर्म का उपयोग ट्रेन की वर्तमान स्थिति के बारे में जानने के लिए करता हूं। PNR,Live, Search, Trips इस साइट के मुख्य उपकरण हैं। 

अंतिम निष्कर्ष

इन ऐप्स और वेबसाइट प्लेटफॉर्म का उपयोग करके पीएनआर, सीट उपलब्धता की सही जानकारी प्राप्त की जा सकती है । कृपया इस जानकारी को साझा करें और नीचे दिए गए बॉक्स में एक टिप्पणी दें।

ऐप - उमिद इंडियन रेलवे

इन्हें भी पढ़े 

ओटीपी का मतलब क्या होता है बताये 

किन फिल्मो को जानबूझकर खराब बनाया गया?

सूर्यग्रहण के महत्वपूर्ण तथ्य जो सूर्यग्रहण के बारे में जानना चाहिए

कान का मैल कैसे निकाले घरेलू उपाय जो बेहद कारगर और सुरक्षित हैं?

भारत देश कब आजाद हुआ था किस सन में

भूमि पेडनेकर की आने वाली हॉरर-थ्रिलर 'दुर्गामती' में क्या है भूमिका

एजाज खान के कबूलनामे पर कश्मीरा शाह ने क्या कहा बिग बॉस 14 के घर में

अक्षय ने 'अतरंगी रे' की शूटिंग से पहली फोटो शेयर की

टिप्पणियां

इन्हें भी पढ़े

क्या आप जानते हैं ये रोचक तथ्य Taj Mahal के बारे में

जनरल नॉलेज के बीस मजेदार सवाल जवाब हिंदी में

दशहरा क्यों मनाया जाता है बताओ

Jijaji Chhat Par Hai के दूसरे सीजन के साथ हिबा नवाब की वापसी

हिन्दू धर्म कितना पुराना है ?